(Tips For Startup In Hindi), जैसा की हम जानते है कोरोना के बाद लोग खुद के स्टार्टअप खोलने लगे है और दिन पर दिन स्टार्टअप की संख्या बढ़ती जा रही है। दुनिया में हर दिन स्टार्टअप शुरू होते हैं लेकिन कई स्टार्टअप कुछ समय बाद बंद हो जाते हैं।
एक स्टार्टअप पेड़ की तरह है जिसमें हमें हर जड़ को बढ़ाने की जरूरत है अगर हम उन्हें विकसित करना चाहते हैं।
बहुत सारे लोग स्टार्टअप तो शुरू कर देते है लेकिन ये नहीं जानते की आगे करना क्या है किन किन चीज़ो का धयान रखना है ताकि आगे चल के किसी समस्या का सामना ना करना पड़े।
स्टार्टअप तो हर कोई कर सकता है, लेकिन बाजार में हर कोई टिक नहीं सकता।
लेकिन आज हम आपको बताएंगे की आप एक स्टार्टअप को किन किन चीज़े का धयान रखना चाहिए ताकि उन्हें किसी समस्या का सामना ना करना पड़े।
स्टार्टअप्स में सफलता पाने के लिए कुछ खास टिप्स | Tips For Startup In Hindi
1. जोश में रहो (Be Passionate)
आपको व्यवसाय के प्रति जुनूनी होना चाहिए, आपको अपने जुनून की पहचान करने की आवश्यकता है। यदि आप वास्तव में व्यवसाय करना चाहते हैं तो आपको अपने व्यवसाय का अनुसरण करने की आवश्यकता है, यदि आप व्यवसाय के लिए जुनून नहीं रखते हैं तो आप लंबे समय तक नहीं टिक सकते हैं। आपको व्यवसाय के लिए एक जुनून पैदा करने की आवश्यकता है आपको अपने स्टार्टअप की आने वाली सभी चुनौतियों का आसानी से सामना कर सके।
2. खतरा लेना (Take The Risk)
स्टार्टअप शुरू करने का पहला नियम आपको जोखिम लेना होगा, आप जोखिम उठाए बिना अधिक प्राप्त नहीं कर सकते। ज्यादातर लोग जोखिम लेने से डरते हैं, वे नहीं जानते कि अगर वे जोखिम लेंगे तो वे आगे बढ़ेंगे, आपको अपनी जोखिम लेने की क्षमता का निर्माण करना होगा। एक जोखिम तय करता है कि आपको भविष्य में क्या मिलेगा, इसलिए जोखिम लेने की जरूरत है।
3. अवसर की पहचान करें (Identify Opportunity)
स्टार्टअप में अन्य कारक, आपको अवसर की पहचान करनी होगी। अधिकांश लोग यह नहीं जानते कि अवसर से लाभ कैसे प्राप्त करें, आपको एक अवसर की पहचान करनी होगी। मान लीजिए कि आप अपने व्यवसाय में किसी समस्या का सामना कर रहे हैं, इसलिए डरें नहीं बल्कि आपको उस समस्या में अवसर की पहचान करने की आवश्यकता है। एक अवसर आपके संगठन के निर्माण के लिए आपके मूल सिद्धांतों और बुनियादी बातों का निर्माण करता है।
4. अपनी कॉम्पिटिटर पर रिसर्च करें (Research On Your Competition)
किसी भी स्टार्टअप में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अपनी कॉम्पिटिटर पर रिसर्च करना होगा क्योंकि आप बाजार में नए हैं, आप नहीं जानते कि बाजार में कैसे टिके रहना है, इसलिए कॉम्पिटिटर पर रिसर्च करना आवश्यक है। बाजार और अपने ग्राहक के बारे में जानने के लिए आपकी कॉम्पिटिटर ही आपका एकमात्र विकल्प है। आपको अपने कॉम्पिटिटर की यूएसपी (अद्वितीय बिक्री उत्पाद) की पहचान करने और अपने स्टार्टअप की यूएसपी बनाने की जरूरत है, एक यूएसपी आपके कॉम्पिटिटर से अलग बनाती है।
5. अपने लक्षित ग्राहक की पहचान करें (Identify Your Target Customer)
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अपने लक्षित ग्राहक की पहचान करनी होगी, आपका ग्राहक आपकी कंपनी का राजा है, आपको यह पहचानने की आवश्यकता है कि आप अपने ग्राहक को किस सेगमेंट में लक्षित करेंगे। अधिकांश स्टार्टअप यह गलती करते हैं कि वे नहीं जानते कि वे किस सेगमेंट में काम करेंगे, वे अपने लक्षित ग्राहक की पहचान नहीं करते हैं। शुरुआत शुरू करने से पहले अपने लक्षित ग्राहक की पहचान करें, किसी भी व्यवसाय में लक्षित दर्शक बहुत महत्वपूर्ण हैं। आपको यह देखना होगा कि आप अपना उत्पाद किसको बेचना चाहते हैं, अपने लक्षित ग्राहक को खोजे बिना आपको अपना उत्पाद लॉन्च नहीं करना चाहिए।
6. अपना नेटवर्क बनाएं (Make Your Network)
दूसरी बात यह है कि आपको अपना नेटवर्क बनाना होगा। जितना आप अपना बनाएंगे उतना आपको अपने नेटवर्क से लाभ मिलेगा, आपको अपना नेटवर्क बनाने की जरूरत है ताकि आप बाजार में आसानी से टिक रह सकें।
7. असफलता से न डरें (Don’t Afraid From The Failure)
सफलता हमारे हाथ में नहीं है, लेकिन हम इसकी कल्पना कर सकते हैं। असफलता से डरने वाले ज्यादातर लोग व्यवसाय शुरू नहीं करते क्योंकि उन्हें लगता है कि वे असफल हो जाएंगे, लेकिन वे सफलता से पहले के अध्याय में विफलता को नहीं जानते हैं। इसीलिए अगर असफलता ना डरे।
8. एक विपणन रणनीति विकसित करें (Develop A Marketing Strategy)
एक और बात यह है कि आपको अपनी मार्केटिंग रणनीति विकसित करनी होगी, अपने उत्पाद के बारे में अपने ग्राहक को जागरूक करने का एकमात्र तरीका मार्केटिंग है। आपको अपनी मार्केटिंग रणनीति विकसित करने की आवश्यकता है।
9. ग्राहक से प्रतिक्रिया लें (Take Feedback From The Customer)
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अपने ग्राहक से फीडबैक लेना होगा, क्योंकि हम जानते हैं कि ग्राहक बाजार का राजा है और हमें नहीं पता कि हमारे उत्पाद में क्या समस्या है और हम उन्हें कैसे विकसित कर सकते हैं, आपको अपने ग्राहक पूछने की जरूरत है। आप अपने ग्राहकों से प्रतिक्रिया लेने के लिए एक सर्वेक्षण कर सकते हैं।