बिज़नेस प्लान क्या है? और बिजनेस प्लान कैसे बनाए

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के पहले एक बिज़नेस प्लान बनाना बहुत जरूरी होता है, एक बिज़नेस प्लान एक रस्ते की तरह का करता है जिससे हमे बिज़नेस को करने में आसानी होती है।

बहुत सारे लोग है जो अपने बिज़नेस के लिए प्लान नहीं बनाते है बस ऐसे ही बिज़नेस शुरू कर देते है, आज हम आपको बताएंगे बिज़नेस प्लान क्या है और बिजनेस प्लान कैसे बनाए।

बिज़नेस प्लान क्या होता है?

बिज़नेस प्लान रणनीति बनाने और रिसर्च करने में मदद करता है, बिज़नेस को शुरू करने से पहले बिज़नेस प्लान बनाना बहुत जरूरी होता है।

बिज़नेस प्लान बनाने की आवश्यकता क्यों होती है?

  • बिज़नेस के उद्देश्य को सही करने के लिए
  • बिज़नेस को समझने के लिए
  • भागीदारों के बीच समझौता करने के लिए
  • एक नई बिज़नेस लाइन बनाने के लिए
  • बिज़नेस लोन लेने के लिए
  • इक्विटी फंड जुटाने के लिए

बिजनेस प्लान कैसे बनाए?

1. एक कार्यकारी सारांश लिखें (Write An Executive Summary)

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले, आपको एक कार्यकारी सारांश लिखना होगा। आपको अपनी सभी व्यावसायिक योजना और रणनीति को कार्यकारी सारांश में शामिल करना होगा, एक कार्यकारी सारांश 2 पृष्ठों से अधिक नहीं होना चाहिए।

2. व्यवसाय विवरण (Business Description)

आपको अपना व्यवसाय विवरण लिखना है, एक व्यवसाय विवरण में आपकी कंपनी का मिशन और दृष्टि विवरण होना चाहिए। अपनी कंपनी के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कराए, जैसे की कंपनी क्यों शुरू हुए, कंपनी शुरू करने के पीछे क्या महत्व है, और आप इस कंपनी से समाज में क्या कुछ अच्छा करना चाहते है।

3. व्यवसाय मिशन (Mission Statement)

अपने बिज़नेस का मिशन डिफाइन करे, हर बिज़नेस का एक बिज़नेस होता है कि वो क्या1चेंज लाना चाहता है या उसका मकसद क्या है।

अपने बिज़नेस का मकसद उलनखं करे, ताकि ग्राहक भी आपके मकसद से आपसे जुड़ सके।

4. परिचालन योजना (Operational Plan)

ऑपरेशनल प्लान हर नए बिजनेस की जरूरत होती है, अपनी कंपनी के लिए ऑपरेशनल प्लान लिखने के लिए आपको इन चीजों को लिखना होगा।

  • नकदी प्रवाह का पूर्वानुमान
  • लाभ योजना
  • लचीला बजट
  • लाभ – अलाभ विश्लेषण
  • भिन्नता रिपोर्ट
  • कार्यकारी समीक्षा
  • प्रबंधन की समीक्षा
  • साप्ताहिक प्रचार
  • मिशन वक्तव्य
  • रणनीतिक प्रबंधन
  • संगठनात्मक संरचना
  • प्रतिनिधि मंडल
  • स्थिति गाइड
  • भर्ती प्रक्रिया
  • प्रगतिशील अनुशासन
  • प्रोत्साहन प्रणाली
  • मुआवज़ा

5. संगठन और प्रबंधन (Organization & Management)

एक कंपनी के अंदर उसके बोर्ड मेंबर और उसके कर्मचारी बहुत बड़ी भूमिका निभाते है, इसीलिए आपको अपने बिज़नेस प्लान के अंदर कंपनी के बोर्ड मेंबर और अपने कर्चारियों के बारे में भी लिखना होगा, साथ ही ये भी लिखे की आपकी कंपनी के अंदर कितने कर्मचारी काम करते है।

6. कंपनी का कानूनी ढांचा (Legal Structure Of The Company)

आपको कंपनी के अपने कानूनी ढांचे को परिभाषित करना होगा, कंपनी के बहुत सारे ढांचे होते है, आपको अपनी कंपनी की संरचना तय करनी होगी।
ये एक कंपनी की संरचना हैं।

  • एकल स्वामित्व (Sole Proprietorship)
  • साझेदारी (Partnership)
  • निगम (A Corporation)
  • सीमित देयता संचालन (Limited Liability Operations)

7. उत्पाद और सेवाएं (Product And Services)

आपको अपनी व्यवसाय योजना में परिभाषित करना होगा कि आप कौन सा उत्पाद और सेवाएं प्रदान करेंगे, एक उत्पाद और एक सेवा आपके व्यवसाय के विकास को तय करेगी।

8. कैश फ्लो (Cash Flow)

किसी भी बिज़नेस के अंदर कैश फ्लो का बहुत बड़ा रोल होता है, अपने बिज़नेस प्लान के अंदर कैश फ्लो को लिखे है।

सभी चीज़ों की जानकारी प्रदान कराए जैसे कि आपके बिज़नेस के लिए पैसा कहा से आ रहा है और आने वाले समय मे कहा ससे आएगा।

सभी चीज़ों का पहले ही अंदाज़ा लगा कर रखे जैसे आपको बिज़नेस को बढ़ाने के लिए कितना पैसा चाहिए और कहा कहा पर आप निवेश करोगे।

9. विपणन और बिक्री रणनीति (Marketing And Sales Strategy)

आपको अपनी मार्केटिंग और बिक्री की रणनीति बनानी होगी क्योंकि मार्केटिंग विभाग आपके व्यवसाय के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आपको अपने टारगेट कस्टमर के बारे में बताना होगा, साथ ही आपको ये भी बताना होगा की मार्केटिंग की रणनीति क्या होगा, आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस को अपने ग्राहक तक कैसे पोहचाओगे। आपको सेल्स और मार्केटिंग के लिए रिसर्च करनी होगी।

10. बजट बनाए (Make Budget)

अपने बिज़नेस के अंदर हमेशा एक बजट बना के चले, देखे की आपको अपने बिज़नेस को चलाने के लिए कितने बजट की आवश्यकता है।

हर डिपार्टमेंट के बजट का अंदाज़ा लगाए, देखे की मार्केटिंग मके लिए आपको कितने बजट की आवश्यकता है और दूसरे डिपार्टमेंट को ऑपरेट करने के लिए आपको कितने बजट की आवश्यकता है।

11. प्रतियोगी विश्लेषण (Competitor Analysis)

यह किसी भी व्यवसाय के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, आपको आपको अपने कॉम्पिटिटर्स के बारे में रिसर्च करना होगा, किसी भी व्यवसाय के लिए उसके कॉम्पिटिटर्स बहुत मायने रखते है। अपने कॉम्पिटिटर्स के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करे, देखे की वे क्या रणनीति अपना रहे है और आप उनसे बेहतर कैसे कर सकते है।, अपने कॉम्पिटिटर्स के बारे में SWOT एनालिसिस करे।।

12. अद्वितीय बिक्री प्रस्ताव (Unique Selling Proposition)

आपको विश्लेषण करना होगा कि आपको अपनी प्रतिस्पर्धा से क्या अलग बनाता है, एक व्यवसाय की एक यूएसपी एक व्यवसाय के लिए विकास के रूप में काम करती है। आपको अपने व्यापार की यूएसपी और अपनी व्यावसायिक ताकत का विश्लेषण करना होगा।

13. वित्तीय योजना (Financial Plan)

आखिरी कदम यह है कि आपको अपनी वित्तीय योजना बनानी होगी। आपको अपनी व्यावसायिक लागत का अनुमान लगाना होगा और इसे प्रत्येक विभाग में विभाजित करना होगा। किसी भी बिज़नेस के अंदर पैसे का बहुत बड़ा महत्व होता है, अगर बिज़नेस के अंदर पैसे का सही हिसाब न रखा जाये तो बिज़नेस अच्छे से नहीं चल सकता है।

14. एग्जीक्यूटिव समरी (Executive Summary)

आप बात आती है एग्जीक्यूटिव समरी की, लिखे की आप अपने बिज़नेस को कैसे एक्सीक्यूट करोगे।

ध्यान रखे एग्जीक्यूटिव समरी 2 पेज से ज्यादा नही होनी चाहिए।

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