रिलायंस पेट्रोल पंप कैसे खोले ? | Reliance Petrol Pump Dealership In Hindi

Reliance Petrol Pump Dealership In Hindi-जैसा की हम जङ्गते है हर गाड़ी के लिए पेट्रोल कितना जरूरी होता है, पेट्रोल को लोग एक जरूरत के रूप में देखते है। पेट्रोल का बिज़नेस शुरू करना बहुत ही फायदेमंद है अगर आप इसे सही जगह पर करते हो।

बहुत सारे लोग पेट्रोल पंप खोलना तो चाहते है लेकिन नहीं जानते की कैसे खोले, अगर आपभी पेट्रोल पंप खोलना चाहते हो तो आज हम आपको पूरी पर्किर्या बताएंगे की आप पेट्रोल पंप कैसे खोल सकते है।

पूरी दुनिया में भारत का तेल और ऊर्जा के अंदर तीसरा स्थान है, भारत में एशिया की दूसरी सबसे बड़ी तेल और गैस रिफाइनरी भी है।

एक सर्वे के की रिपोर्ट के अनुसार भारत में 64000 से अधिक पेट्रोल पंप आउटलेट हैं। इसलिए, एक पेट्रोल पंप का बिज़नेस हमेशा से एक फायदेमंद बिज़नेस माना जाता है क्योंकि भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग का विश्व बाजार में लगभग 6-8% हिस्सा है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड वास्तव में क्या करती है?

मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज जामनगर में स्थित है, गुजरात के पास दुनिया का सबसे बड़ा रिफाइनिंग हब है। रिलायंस ने अपने अपस्ट्रीम सेक्टर यानी संभावित कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस जलाशयों की खोज और ड्रिलिंग के विस्तार के लिए ब्रिटिश पेट्रोलियम के साथ भी साझेदारी की है।

रिलायंस पेट्रोलियम लिमिटेड एक कंपनी है जो रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के स्वामित्व में है। उनका मुख्य ध्यान उन्नत उत्पादों और सेवाओं को प्रदान करके देश को विकास की ओर ले जाना है जिसमें डीजल, पेट्रोल, ऑटो एलपीजी, स्नेहक, विमानन ईंधन और कई अन्य शामिल हैं। अभी तक, 1300+ पेट्रोलियम रिटेल आउटलेट हैं जो बेहतर तकनीक द्वारा समर्थित देश भर में फैले हुए हैं।

रिलायंस पेट्रोलियम लिमिटेड को भी शेवरॉन इंडिया होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ गठबंधन से लाभ मिल रहा है। लिमिटेड सिंगापुर में है, जिसके पास वर्तमान में कंपनी में 5% इक्विटी हिस्सेदारी है।

रिलायंस पेट्रोल आउटलेट फ्रैंचाइज़ी के मालिक होने से कई फायदे मिलते हैं,

  • पेट्रोल पंप 24×7 खुले रहते है और इसलिए इसमें कमाई की गारंटी होती है
  • रिलायंस पेट्रोल पंप एक जानकार और विनम्र कर्मचारियों के लिए प्रसिद्ध हैं
  • ग्राहकों को हर समय पेट्रोल की सही मात्रा प्रदान करने के लिए नवीनतम और उन्नत उपकरण
  • अलग अलग प्रकार के भुगतान उपलब्ध होते है
  • ग्राहकों की सुविधा के लिए हर पेट्रोल पंप आउटलेट में मुफ्त पीने के पानी की सुविधा, स्वच्छ शौचालय की उपलब्धा होती है।
  • ग्राहकों को विभिन्न उत्पाद प्रदान करता है, जिसमें पेट्रोल डीजल, ऑटो एलपीजी और अन्य पेट्रोल स्नेहक उत्पाद आदि शामिल हैं।
  • ग्राहकों को मुफ्त में हवाई सेवा प्रदान की जाती है

क्षेत्र की आवश्यकता (Area Required)

अगर आप रिलायंस पेट्रोल पंप हाईवे पर खोलना चाहते हो तो आपके पास न्यूनतम क्षेत्रफल लगभग 800 वर्ग फीट मीटर होना चाहिए। फीट। अगर आप शहर में खोलने की योजना बना रहे हैं, तो आपके पास कम से कम 1500 वर्ग फुट जगह होनी चाहिए। महत्वपूर्ण जानकारी यह है कि आप जिस स्थान पर पेट्रोल पंप खोलना चाहते हो, वहा आस-पास कोई पेट्रोल पंप नहीं होना चाहिए।

पात्रता (Eligibility)

रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप शुरू करने के लिए, व्यक्ति का भारतीय नागरिक होना आवश्यक है और उसकी आयु 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

अनुभव और कौशल (Experience & Skills)

रिलायंस पेट्रोलियम लिमिटेड आउटलेट को सफलतापूर्वक चलाने के लिए फ्रैंचाइज़ी के मालिक को ट्रेनिंग प्रदान करेगी

स्टाफ की आवश्यकता (Staff Requirement)

रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप खोलने के लिए, फ्रेंचाइजी के पास कम से कम 3 स्टेशन मैनेजर, 6 से 8 पेट्रोल पंप अटेंडेंट के साथ दो एयर-प्रेशर अटेंडेंट आदि होने चाहिए।

भारत में रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप की लागत कितनी है?

डीलरशिप खोलने के लिए आवश्यक कुल लागत 50 से 70 लाख रुपये के बीच हो सकती है, जिसमें डीलरशिप शुल्क, उपकरण, सुरक्षा जमा और बुनियादी ढांचा शामिल है।

रिलायंस पेट्रोल कैसे खोले | Reliance Petrol Pump Dealership In Hindi

रिलायंस पेट्रोल पंप लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, आप रिलायंस की वेबसाइट पर जाके फॉर्म भर सकते है। यदि आप रिलायंस की सभी योग्ताओ को पूरा करते हो तो रिलायंस की टीम आपको संपर्क करेगी और आगे की पर्किर्या के बारे में बताएगी।

रिलायंस पेट्रोल पंप डीलर कमीशन (Reliance Petrol Pump Commission)

बिक्री के हिसाब से रिलायंस पेट्रोल पंप 20/30 पैसे प्रति लीटर का कमीशन देता था। इसका भुगतान आपकी कुल मासिक मात्रा के आधार पर किया जाता है।

Leave a Reply